ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल अफगानिस्तान के खिलाफ जम कर बरसे और एक पैर पर ही खड़े होकर पांच विश्व रिकॉर्ड बना डाले.ऑस्ट्रेलिया और अपगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान मैक्सवेल चोटील हो गए थे

इस दौरान मैक्सवेन को दौड कर रन लेने में दिक्कत हो रही थी मैक्सवेल खेलते-खेलते गिर जा रहे थे इसके बाद भी हार ना मानते हुए मैक्सवेल ने अफगानिस्तान को फतह कर लिया और सेमीफाइलन मे अपनी टीम की जगह पक्की कर दी.मैक्सवेल ने 127 गेंदो का सामना करते हुए 201 रनो की शानदार पारी खेली है

उनकी इस शानदार पारी को देखकर सभी क्रिकेट प्रेमियो ने मैक्सवेल की बल्लेबाजी को सलाम जरुर किया होगा आइए आपको भी बताते है मैक्सवेल ने अपनी बल्लेबाजी के दैरान कौन से सात विश्व रिकॉर्ड बना डाले.

Glenn Maxwell ने बनाए ये 7 World Record

पहला रिकॉर्ड:- ग्लेन मैक्सवेल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले नॉन-ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं. अब तक एकदिवसीय मैच में 11 दोहरे शतक हो गए हैं, लेकिन मैक्सवेल एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो ओपनर बल्लेबाज नहीं हैं.

दूसरा रिकॉर्ड:- ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया की ओर से एकदिवसीय पुरुष क्रिकेट मैच में सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले शेन वॉटसन का अधिकतम स्कोर 185 रन का था. ऐसे में यह ऑस्ट्रेलिया का पहला दोहरा शतक भी है.

तीसरा रिकॉर्ड:- एकदिवसीय मैच में रेच करते हुए मैक्सवेल का अधिकतम स्कोर हो गया है. उन्होंने चेज करते हुए एक पारी में 201 रन बनाकर फखर जमान को पीछे छोड़ दिया है. फखर ने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेज करते हुए 193 रन बनाए थे.

चौथा रिकॉर्ड:- ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिए एकदिवसीय मुकाबले में सबसे बड़ी साझेदारी की है. दोनों के बीच 202 रनों की साझेदारी हुई है. इससे पहले सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 177 रन का था, जो कि इंग्लैंड की जोड़ी जोस बटलर और आदिल राशिद के नाम था.

पांचवां रिकॉर्ड:- ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप में सर्वाधिक सफल रन चेज किया है. मैक्सवेल और कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ 292 रनों के लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने 287 रनों का अधिकतम सफल रन चेज किया था, जो कि 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था.

will show on all devices -->